छत्रपति वीर शिवाजी के हिंदवी स्वराज्य का '350 वाँ वर्ष मनाने हेतु प्रदेश स्तरीय समारोह समिति' का गठन

पूर्व डीजीपी श्री एस के राउत होंगे समिति के प्रदेश अध्यक्ष, जन-जन में स्व का भाव जागृत करेगी समारोह समिति

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    21-May-2023
Total Views |
हिन्दवी स्वराज्य 
भोपाल। छत्रपति वीर शिवाजी महाराज के हिंदवी स्वराज्य के 350 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में उनके स्वराज्य की बात जन-जन तक पहुचाने के लिए प्रान्त स्तरीय "350 वां वर्ष हिंदवी स्वराज्य समारोह समिति" गठित की गई। शनिवार को इसकी औपचारिक बैठक वनवासी कल्याण परिषद में हुई। यह समिति पूर्व डीजीपी एसके राउत की अध्यक्षता में आगामी 2 जून 2023 से लेकर 20 जून 2024 तक वीर शिवाजी के स्वराज्य की वर्तमान समय में प्रासंगिकता को अंतिम पंक्ति के नागरिक तक पहुंचाने का कार्य करेगी।
 
बैठक में हिंदवी स्वराज्य के 350 वें स्थापना दिवस के अवसर पर वर्ष भर प्रान्त से लेकर खंड स्तर तक ऐसी समितियां गठित करने की योजना बनाई गई है। 2 जून से 15 जून तक इन समितियों का शुभारंभ होगा। यह समितियां वर्ष भर प्रान्त में अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक 'हिंदवी स्वराज्य' की वर्तमान में आवश्यकता को समझाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगी। इस दौरान शिवाजी के सुशासन व्यवस्था के बारे में लोगों बताकर जन सामान्य में 'स्व' के भाव का जागरण करने का कार्य किया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि शिवाजी के हिंदवी स्वराज्य में महिला सम्मान, विदेश नीतियां, सुदृढ़ न्यायिक नीति, भूमि रिफॉर्म, कृषि के नवीन प्रकार, कर एवं व्यापार इत्यादि के लिए उत्कृष्ट नीतियां थीं। उनके राज्य में ही तोप कारखाना, गोला बारूद, बंदूके आदि निर्माण प्रारम्भ हुआ। हर जन में राज्य 'स्व' का भाव था। नागरिकों में इसी स्व के भाव जागृत करने के लिए यह समितियां कार्य करेंगीं। 

हिन्दवी स्वराज्य