सनातन धर्म के खिलाफ हो रहे षड्यंत्र ओं से समाज को बचाने के लिए हिंदू जागरण आवश्यक- जितेंद्रानंद सरस्वती

बढ़ती जनसंख्या के अनुपात में घट रहा हिंदू चिंता का विषय- अशोक जी पांडे

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    03-Feb-2023
Total Views |
bhoomi pujan
  
हिंदू जागरण मंच की अखिल भारतीय बैठक की तैयारियां शुरू,
अखिल भारतीय संत समाज के पूज्य दंडीस्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती के कर कमलों से
संपन्न हुआ भूमि पूजन
 
भोपाल. हिंदू जागरण मंच की अखिल भारतीय बैठक को लेकर शुक्रवार को व्हीएनएस कॉलेज में भूमिपूजन अखिल भारतीय संत समाज के राष्ट्रीय महासचिव दंडी स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती महाराज के कर कमलों से संपन्न हुआ. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक अशोक जी पांडे, प्रांत सह प्रचारक विमल कुमार, हिंदू जागरण मंच के प्रदेश संगठक मनीष उपाध्याय, व्हीएनएस ग्रुप के चेयरमैन जय कुमार सिंह और रानी दुलैया एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन हेमंत सिंह चौहान सहित मंच के अधिकारी कार्यकर्ता एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।
Jitendranand Ji  
भोपाल. हिंदू जागरण मंच की अखिल भारतीय बैठक को लेकर शुक्रवार को वीएनएस कॉलेज में भूमिपूजन अखिल भारतीय संत समाज के राष्ट्रीय महामंत्री दंडी स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती महाराज के हाथों से संपन्न हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यभारत प्रांत के प्रांत संघचालक अशोक जी पांडे, सह प्रांत प्रचारक विमल कुमार, हिंदू जागरण मंच के प्रदेश संगठक मनीष उपाध्याय, वीएनएस समूह के चेयरमैन जय कुमार सिंह और रानी दुलैया एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन हेमंत सिंह चौहान सहित मंच के अधिकारी, कार्यकर्ता एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।
 
ashok pandey ji   
वीएनएस कॉलेज में आगामी 10, 11 और 12 फरवरी 2023 को आयोजित होने जा रही, हिंदू जागरण मंच की अखिल भारतीय बैठक हेतु भूमि पूजन के अवसर पर अखिल भारतीय संत समाज के महामंत्री दंडी स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि सनातन धर्म और उसे मानने वाले लोगों के खिलाफ अनेक ताकतें षड्यंत्र रचने में लगी हैं। इसलिए आज के समय में हिंदू जागरण का काम और महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि षड्यंत्रों से आने वाली पीढ़ी को सावधान कर, सुरक्षित रखा जा सके। सनातन के विरुद्ध चल रहे षड्यंत्रों में विभिन्न ताकतें किस तरह लिप्त हैं, इसे उन्होंने भारतीय न्याय व्यवस्था में कोलोनेजियम व्यवस्था के उदाहरण से बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में धर्म आधारित अर्थव्यवस्था का उदय हो रहा है जो सनातन धर्म को एक शक्ति प्रदान करेगा।
प्रांत संघचालक अशोक पांडे ने अध्यक्षीय उद्बोधन में दुनिया में बढ़ती जनसंख्या और उसके अनुपात में हिंदुओं की घटती जनसंख्या पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा मुगल काल में देश की जनसंख्या बहुत कम हुआ करती थी, उस समय एक साथ 8 करोड़ हिंदू कम हुए। आजादी के बाद 1951 में पहली जनगणना में हिंदुओं की संख्या 30 करोड़ थी और मुस्लिम जनसंख्या 3 करोड थी। 2011 की जनगणना में हिन्दुओं की आबादी 96 करोड़ है जो इन 70 वर्षों में 3 गुना से थोड़ी सी ज्यादा हुई, जबकि मुस्लिम की जनसंख्या 17 करोड़ है जो 5.30 गुना से ज्यादा हुई है। यह विचारणीय है। संसाधनों और स्थान की कमी के बाद यह आंकड़े और वर्तमान में सनातन धर्म के खिलाफ दुनिया भर में चलाये जा रहे षड्यंत्र हमारे लिए चिंता का कारण हो सकते हैं इसलिए समाज में हिंदुओं का जागरण किया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि जब 1947 में देश आजाद हुआ था तो संविधान सभा में मुस्लिम समुदाय ने सरदार वल्लभ भाई पटेल से मुसलमानों के लिए आरक्षण की बात कही थी। तब सरदार पटेल ने कहा था विभाजन हुआ है आपको पाकिस्तान भेज दिया गया है जो कुछ चाहिए वहां लें। इसके बाद उस समय 1947 में पाकिस्तान लेने के बाद जो याचना की मुद्रा में थे आज वह अधिकार मुद्रा में आये हैं। आज वे कहते हैं हिन्दुस्तान हिंदुओं के बाप का नहीं है, हमारा है। उन्होने सभी से इस पर विचार करने की बात कही।
उन्होंने कहा कि समाज में बहुत संकट है. यह बढ़ती हुई जनसंख्या का असंतुलन देश में अपराध, गरीबी, हिंसा और हिन्दुओं के प्रति वैमनस्य बड़ा रहा है. लैंड जिहाद, लव जिहाद, धर्म स्थलों पर आक्रमण, यह सब तरह के खतरे लगातार बढ़ा रहे हैं। एक बौद्धिक युद्ध भी चल रहा है। हिन्दुओं में हिन्दुओं के प्रति, हिन्दू परम्पराओं के प्रति, हिन्दू संस्कारों के प्रति अनास्था पैदा की जा रही है। इन्हें चुनौती देने, अपमानित करने एवं इनका उपहास करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने वर्तमान षड्यंत्रों पर विस्तृत चर्चा करते हुए सजग बने रहने की बात कही.
इस अवसर पर वीएनएस कॉलेज के चेयरमैन जय कुमार सिंह और रानी दुलैया ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन हेमंत सिंह चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किए। बैठक की प्रस्तावना हिंदू जागरण मंच के प्रदेश संगठक डॉ. मनीष उपाध्याय ने रखी। कार्यक्रम का संचालन प्रांत सह संयोजक और बैठक प्रबंधक डॉ. पुरुषोत्तम शर्मा ने किया। वहीं उपस्थित अतिथियों का आभार प्रदर्शन वीएनएस कॉलेज के डायरेक्टर डी.के. स्वामी ने किया।
सोते समाज को जगाने का कार्य
रानी दुलैया ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन हेमंत सिंह चौहान ने कहा कि हिन्दू जागरण मंच सोते हुए समाज को जगाने का कार्य कर रहा है, यह बड़ी तपस्या है। अब समय आ गया है कि हम अपने बच्चों को सिखाएं की हम हिन्दू हैं। मैं वादा करता हूँ और विश्वास दिलाता हूँ कि मेरे प्रांगण में अनैतिक गतिविधि को नहीं होने दूँगा। वहीं वीएनएस कॉलेज के संचालक जय कुमार सिंह ने कहा लव जिहाद, भूमि जिहाद सहित अन्य कोई मामलों के विरोध में हिन्दू जागरण मंच द्वारा की जा रही गतिविधियाँ सराहनीय हैं। आगामी 10, 11 एवं 12 फरवरी को महाविद्यालय में होने जा रही अखिल भारतीय बैठक को लेकर उन्होंने यह कार्यक्रम कॉलेज में होने पर ग्रुप को सुअवसर प्राप्त होने की बात कही। 
 
audiance
audiance