पीएफआई के बैन होते ही पुलिस हुई सक्रीय, की कार्रवाई

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    28-Sep-2022
Total Views |
PFI
 
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) को आतंकी संगठन घोषित करते हुए इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ पीएफआई से जुड़े आठ संगठनों पर भी पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया है। संगठन पर प्रतिबंध लगते ही मध्य प्रदेश में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। उज्जैन में पुलिस पीएफआइ के दफ्तर पहुंची और दस्तावेज जब्त कर उसे सील कर दिया।
 
पीएफआई ने मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ में अपना नेटवर्क फैला रखा था, जहां कभी सिमी सबसे ज्यादा सक्रिय रहा था। एनआइए ने सबसे पहले 22 सितंबर को इंदौर, उज्जैन और भोपाल में पीएफआई के ठिकानों पर छापा मारा था। इसके बाद एनआइए के इनपुट के आधार पर मध्य प्रदेश एटीएस ने 27 सितंबर को इंदौर, उज्जैन, महिदपुर, नीमच, भोपाल, शाजापुर, श्योपुर, गुना और राजगढ़ से पीएफआइ के सदस्यों को हिरासत में लिया है। इनके पास से भड़काऊ पर्चे, आपत्तिजनक किताबें और धार्मिक पुस्तकें भी मिली हैं।
 
सिमी के क्षेत्र में पीएफआई
 
पीएफआई ने मध्य प्रदेश में अपने संगठन बढ़ाने के लिए उसी क्षेत्र को चुना जहां कभी सिमी का नेटवर्क सबसे ज्यादा सक्रिय था। इंदौर, उज्जैन, महिदपुर मालवा-निमाड़ क्षेत्र में पीएफआई के सदस्य चोरी गुपचुप तरीके से लोगों को अपने साथ जोड़ रहे थे। खरगोन में हुए दंगों में पीएफआई के जुड़े होने की आशंका भी जताई गई थी।
 
उज्जैन में 17 फरवरी 2021 को पीएफआईके सदस्यों ने संगठन के स्थापना दिवस पर झंड़े फहराते हुए आपत्तिजनक नारे लगाए थे। उज्जैन में पीएफआई के सदस्यों ने कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें कई आपत्तिजनक बातें लिखी हुई थी, इसके बाद उन पर कार्रवाई भी हुई थी।
 
साभार- नवदुनिया 

PFI