अमृत महोत्सव- स्वाधीनता में योगदान देने वाले योद्धाओं को किया याद

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    18-Aug-2022
Total Views |
pradarshani
 
ग्वालियर। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अवसर पर मामा माणिकचंद वाजपेयी स्मृति सेवा न्यास ग्वालियर द्वारा दिनांक 15 अगस्त 2022 को वीरागंना लक्ष्मीबाई समाधि स्थल पर चित्रकला प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रदर्शनी में शहर के अनेक विद्यार्थियों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया एवं एक से एक खूबसूरत चित्र बनाये।
 
अतिथियों ने महारानी लक्ष्मीबाई की समाधि पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए तत्पश्चात् प्रदर्शनी अवलोकन किया। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन समाधि स्थल पर ही किया गया।इस अवसर पर अतिथियों एवं न्यास के पदाधिकारियों द्वारा प्रतिभागियों को सद्साहित्य एवं प्रमाणपत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
 
कार्यक्रम की प्रस्तावना चित्रभारती के प्रांतीय अधिकारी एवं कार्यक्रम संंयोजक श्री दिनेश चाकणकर ने रखी।
 
डॉ. नरेश त्यागी ने मुख्य वक्ता के रूप में स्वाधीनता आंदोलन में महाराणाप्रताप, छत्रपति शिवाजी, महारानी लक्ष्मीबाई,मदनमोहन मालवीय, सुभाषचंद्र बोस, भगतसिंह,सरदार पटेल आदि के महत्त्व को रेखांकित करते हुए मामा माणिकचंद वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।
 
उन्होंंने उपस्थित विद्यार्थियों से इन महापुरुषों के जीवन से सीख लेकर अपनी गुणवत्ता बढ़ाने तथा राष्ट्र- निर्माण में सहभाग करने के लिए प्रेरित किया। मामा माणिकचंद वाजपेयी स्मृति सेवा न्यास के अध्यक्ष श्री दीपक सचेती ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि आपने जिस उत्साह से प्रदर्शनी में सहभागिता की है, वह प्रशंसनीय है।
 
न्यास का उद्देश्य नई पीढ़ी में देशभक्ति, ईमानदारी, कर्तव्यपरायणता,सेवा आदि के संस्कार जगाना है। हमें विश्वास है,आप इन भावों को न केवल अपने हृदय में जागृत रखोगे अपितु अपने मित्रों-परिजनों तक भी पहुँचाओगे तथा न्यास द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सतत् सहभाग करते रहोगे। हम आपके सुखद एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।
 
कार्यक्रम का प्रभावी संचालन सिंधी साहित्य अकादमी म.प्र. के निदेशक श्री राजेश वाधवानी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन श्री बलवंत जी ने किया। कार्यक्रम में डॉ निशांत शर्मा, डॉ पीके दुबौलिया, शहर की जानीमानी साहित्यकार डॉ. वंदना सेन, चित्रकार ओमप्रकाश माहौर, कार्टूनिस्ट अनूप शिवहरे, भुवन भास्कर शर्मा, सुरेश हिन्दुस्तानी, अमरीश सिंह दीपक सोनी, आदि उपस्थित रहे। 

pradarshani
pradarshani
pradarshani
pradarshani