राष्ट्र की आधार शक्ति है स्त्री

06 Jun 2022 20:00:49
rashtrasevika
 
विदिशा. राष्ट्र सेविका समिति की मातृशक्ति द्वारा सोमवार को सरस्वती शिशु मंदिर केशवनगर (टीलाखेड़ी) में प्रकट समारोह आयोजित किया गया. विभाग में चल रहे प्रशिक्षण के बाद उसका प्रदर्शन किया गया. इस वर्ग में बहनों ने योगासन, योग व्यायाम, दंड, नीयुद्ध और योग चाप का प्रशिक्षण लिया, प्रकट समारोह में इन सभी का प्रस्तुतीकरण किया गया.
 
समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में प्रकट समारोह में शामिल होने पहुँचीं मध्य भारत प्रांत सह कार्यवाहिक भारती जी कुशवाह ने कहा कि स्त्री राष्ट्र की आधार शक्ति है, उन्हें स्वदेश स्वर संस्कृति स्वधर्म स्वाभिमान और स्वभाषा पर निष्ठा रखनी चाहिए. स्त्री परिवार की धुरी है राष्ट्र निर्माण में उनका बहुत बड़ा योगदान है, वे मां बेटी पत्नी और बहन के रूप में पिता-पुत्र भाई और पति को सन्मार्ग में चलने की लिए प्रेरित करती हैं.
 
कार्यक्रम की अध्यक्ष डॉ सुनीता जी ने बहनों को सक्षम बनाकर राष्ट्र का सहयोगी बनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि राष्ट्र सेविका समिति बहनों को सेवा, स्नेह समर्पण और राष्ट्रभक्ति का प्रशिक्षण देकर प्रशंसनीय कार्य कर रही है. मैं सभी बेटियों को यह शुभकामनाएं देती हूं कि उनका भविष्य उज्जवल हो.
 
इस समारोह में मध्य भारत प्रांत सह कार्यवाहिक माननीय भारती कुशवाह एवं प्रांत शारीरिक प्रमुख जय श्री कैलाशपुरी दीदी की विशेष उपस्थिति रहीं. समारोह की अध्यक्षता सुनीता सिंह जी प्रोफेसर चांसलर आईएस यूनिवर्सिटी भोपाल द्वारा की गयी. उक्त समारोह में अतिथियों का परिचय विदिशा जिला कार्यवाहीका श्रीमती रश्मि ताम्रकार एवं संचालन सुभधा देव द्वारा किया गया.इसमें विदिशा विभाग कार्यवाहीका डॉक्टर पिंकेश लता रघुवंशी दीदी द्वारा स्वागत किया गया.
 
उल्लेखनीय है कि धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए जिन संस्कारों की आवश्यकता होती है उन संस्कारों का प्रशिक्षण देने के लिए राष्ट्र सेविका समिति का प्रारंभिक वर्ग आयोजित किया जाता है. विभाग में आयोजित हुए इस वर्ग में विदिशा, लटेरी, सिरोंज, गंज बासौदा, बरेली, कुरवाई, रायसेन, लक्ष्मी नगर से 51 बहनों ने सहभागिता की. इस वर्ग की अधिकरी श्रीमती सुपर्णा सिहं राजपूत जी हैं.
 
rashtrasevika
rashtrasevika
rashtrasevika
Powered By Sangraha 9.0