मोहम्मद आदिल, अजहरुद्दीन और तामिल खान क्राइम ब्रांच की टीम ने किया गिरफ्तार

30 Jun 2022 18:06:33
blakackmail
 
भोपाल. देश भर में वीडियो कॉल कर अश्लील क्लिप चलाकर लोगों को उसमें रिकार्ड कर, ब्लैकमेल करने व उनसे रूपये लेने का चलन लंबे समय से चला आ रहा है. ऐसे करके ठग अनेक लोगों को अपने शिकार बना चुके हैं. वह लगातार ऐसे लोगों को अपने झांसे में फंसाते रहते हैं. ऐसे एक गिरोह को क्राइम ब्रांच की टीम की पकड़ा है, जिसमें उसने तीन आरोपियों को हरियाणा से गिरफ्तार किया है.
 
जानकारी के अनुसार भोपाल के एक व्यक्ति से 7 लाख रूपये की ठगी कुछ इसी प्रकार से इन आरोपियों ने की थी. इस दौरान उन्होंने आर्डिनेंस फक्ट्री से रिटायर्ड हुए अफसर को पहले तो सेक्स्टार्शन कर अपने जाल में फंसाया, उसे डरा धमकाकर 6.80 लाख रूपये ऐंठे और फिर व्यक्ति को बदनाम करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करने लगे.
 
परेशान व्यक्ति ने भोपाल साइबर ब्रांच में शिकायत की, जिसके बाद टीम ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मोहम्मद आदिल, अजहरुद्दीन और तामिल खान तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. टीम को उनके पास से 1 टैब, 3 मोबाइल, 6 सिमकार्ड, 3 एटीएम कार्ड, एक पासबुक व् चैकबुक जब्त की है. ये ठग पिछले 6 महीनों में इस गैंग के लोगों ने ७८ लाख रूपये महज 27 लोगों से ठगे हैं.
 
इस गैंग के लोगों की बात करें तो मोहम्मद आदिल ने सिर्फ कक्षा 2 तक ही पढाई की है और अजहरुद्दीन स्नातक पूर्ण कर चुका है.
 
भोपाल क्राइम ब्रांच पर ऐसे केस आ रहे लगातार
 
ऑनलाइन ठगी के नए-नए तरीकों में लोगों को धमकाकर इस प्रकार से रूपये वसूलने का यह तरीका ठगों के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है. इसलिए गिरोह इस तरफ जमकर कार्य कर रहे हैं, बोपाल क्राइम ब्रांच की मानें तो अब तक उसके पास 6 महीनों में 80 शिकायतें सेस्टार्शन की चुकी हैं. जिनमें से 18 आरोपी ही पकड़ में आये हैं.
 
इंदौर हाल ही में पकडाया था गिरोह
 
इसी प्रकार के मामले में हाल ही में विगत दिवस पूर्व 5 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें इन्स्ताग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर वहां आकर्षक तस्वीरें पोस्ट कर, युवती द्वारा ऑडियो भेजकर अपने जल में फंसाया जाता था. जिसके बाद उनसे पैसे वसूलकर उन्हें ठगा था. गिरोह ने 30-३५ लोगों को अपना शिकार बनाया था, जिनसे अच्छी खासी कमाई की थी.
 
क्या होता है सेक्सटॉर्शन
 
वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए लोगों को ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्शन कहते हैं.
 
इन घटनाओं में सजगता दिखाने की आवश्यकता है, अगर कभी इस प्रकार की घटना आपके साथ होती भी है तो संयम से काम लेकर उसकी जानकारी क्राइम ब्रांच की टीम को दें. जिससे की त्वरित कार्रवाई की जा सके.
 
सेक्सटॉर्शन से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान-
 
https://www.samvad.in//Encyc/2022/6/30/Be-careful-because-a-mistake-can-cause-you-trouble.html
 
Powered By Sangraha 9.0