वाराणसी कोर्ट का आदेश- शिवलिंग मिलने वाली जगह को तुरंत करें सील

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    16-May-2022
Total Views |
gyaanvapi
 
ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद न्यायालय ने उस जगह को सील करने का आदेश जारी किया है। वाराणसी कोर्ट ने जिला मजिस्ट्रेट को आदेश दिए गए हैं कि जिस स्थान पर शिवलिंग प्राप्त हुआ है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दें।
 
ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का कार्य आज पूरा कर लिया गया है। हिंदू पक्ष के पैरोकार सोहन लाल ने बाहर निकलते ही दावा किया कि बाबा मिल गये। हम लोगो ने न्यायालय में पत्र दिया है कि बाबा को तत्काल सुरक्षित करने की व्यवस्था की जाए। वादी पक्ष के अधिवक्ता हरीशंकर जैन के प्रार्थना पत्र पर सीनियर डिवीजन के जज दिवाकर कुमार ने जिलाधिकारी को आदेश दिया कि जहां शिवलिंग मिला है, वहां तत्काल फोर्स लगाकर किसी को आने-जाने न दिया जाए। जिलाधिकारी ने सीआरपीएफ कमांडेंट को इसकी जानकारी देते हुए परिसर की सुरक्षा को कहा है। पुलिस कमिश्नर द्वारा भी फोर्स की तैनाती की जा रही है। जहा शिवलिंग मिला है, उस परिसर को सील करने का आदेश दिया गया है।
 
वहीं, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि न्यायालय के आदेश का पालन किया जाएगा। कल पूरी रिपोर्ट न्यायालय में पेश होगी। अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने बताया कि स्वयंभू ज्योतिर्लिंग शिवलिंग ही मिला है। बाबा सैकड़ों वर्षों बाद हिंदू समाज के सामने प्रकट हुए हैं। स्पेशल प्रॉविजन एक्ट 1991 को वापस लेकर बाबा विश्वनाथ की मुक्ति का रास्ता साफ किया जाए। ज्ञानवापी परिसर के चारों ओर फोर्स की तैनाती कर दी गई है।
 
न्यायालय ने यह भी कहा है कि वर्जित स्थान को संरक्षित एवं सुरक्षित रखने की पूर्ण व्यक्तिगत जिम्मेदारी जिला मजिस्ट्रेट वाराणसी, पुलिस कमिश्नर, पुलिस कमिश्नरेट वाराणसी और CRPF कमांडेंट वाराणसी की होगी।
 
बता दें कि वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे तो खत्म हो गया है। इसके साथ ही कई दावे किए जा रहे हैं। हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि वजूखाने का पानी निकालने पर वहां शिवलिंग मिला है। शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है। इसकी गहराई भी काफी है। यह भी दावा किया गया है। शिवलिंग नंदी की मूर्ति के ठीक सामने है। इस दावे के बाद सिविल कोर्ट ने वहां शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी है। फिलहाल वहां कोई भी नहीं जा सकेगा। इसके साथ ही यहां वजू पर भी पाबंदी लगा दी गई है।
 
कोर्ट के आदेश के बाद तीन दिन में ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का कार्य पूरा हो गया है। कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र कल यानी मंगलवार को कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश करेंगे।