धर्मांतरण- लोगों को एकत्रित कर धर्म परिवर्तित कराने वाले गिरफ्तार

निजी स्कूल संचालक मेनिस मैथ्यू सहित 6 आरोपी गिरफ्तार

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    16-May-2022
Total Views |
कन्वर्शन
 
ईसाई धर्म अपनाने के लिए बहला रहे थे मिशनरी, 
हिंदू देवी-देवताओं के धार्मिंक ग्रंथ और हनुमान चालीसा के खिलाफ बता रहे थे आपत्तिजनक बातें,
विधायक से लेकर मंत्री तक ने जताई नाराजगी, सख्त एक्शन लेने की मांग,
धर्मान्तरण कराने वाले 6 लोग गिरफ्ता
 
भोपाल 16 मई २०२२। राजधानी भोपाल में धर्मांतरण मामले में निजी स्कूल संचालक मेनिस मैथ्यू समेत 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उनके विरुद्ध धर्मांतरण के आरोप में मामला पंजिबद्द है। इस मामले के सामने आते ही गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में खुफिया तंत्र को धर्मांतरण पर नजर रखने के निर्देश दिए है। वहीं, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश में लालच देकर धर्मांतरण करने का पाप करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।
 
बैरागढ़ पुलिस थाने को महेंद्र उर्फ मिक्की दास से क्राईस्ट मेमोरियल स्कूल बैरागढ़ में हिंदू समाज के लोगों की भावनाएं भड़काकर ईसाई धर्म अपनाने की गतिविधि संचालित होने की शिकायत प्राप्त हुई थी। पुलिस ने शिकायत के बाद क्राईस्ट मेमोरियल स्कूल पर दबिश देकर वहां पर संचालित हो रही संदिग्ध गतिविधि को देखा।
 
शिकायतकर्ता के अनुसार स्कूल में हिंदू देवी-देवताओं के धार्मिंक ग्रंथ और हनुमान चालीसा के खिलाफ आपत्तिजनक बातें बताई जा रही थी। ईसाई धर्म के धार्मिंक ग्रंथों को श्रेष्ठ बताया जा रहा था। लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए बहकाया जा रहा था। शिकायतकर्ता ने कहा कि इससे हिंदू समाज के लोगों को काफी ठेस पहुंची है। स्कूल संचालक मेनिस मैथ्यू और पाल पोलूस हिंदू धर्म से ईसाई धर्म परिवर्तन के लिए व्याख्यान कर लोगों को लालच दे रहे हैं।
 
पुलिस ने इस मामले में स्कूल संचालक समेत अन्य लोगों के खिलाफ मामलापंजीबद्ध किया गया था, उसी के आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया। मामले की गंभीरता को समझते हुए विधायक रामेश्वर शर्मा ने भोपाल कलेक्टर और पुलिस कमिश्नर से बात कर जांच करने और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने कहा है।
 
वहीं जब मामला सामने आया तो चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि मध्य प्रदेश में लालच देकर धर्मान्तरण कराने वालों के लिए कोई स्थान नहीं है। धर्मान्तरण पाप है। यह पाप करने वाले आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। जैसे ही मामला संज्ञान में आया तुरंत कार्रवाई की गई। जो लालच देकर गुमराह करते हैं और धर्मांतरण को उकसाते हैं, उनका स्थान जेल है। जो धर्मांतरण में लगे हैं, वह समझ लें कि मप्र में बीजेपी की सरकार है और ऐसी किसी गतिविधि को अनुमति नहीं दी जाएगी।