एम्स में प्रारंभ हुआ ‘सार्थक रैन बसेरा’

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    26-Nov-2022
Total Views |
 aims rain basera
aims rain basera
सेवा भारती के सार्थक सेवा केंद्र की ओर से किया जाएगा संचालन, ठंड में मरीजों के परिजनों को होगी सुविधा 
भोपाल। अब प्रदेशभर से एम्स भोपाल आने वाले मरीजों के परिजनों को रुकने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पिछले कुछ समय से विभिन्न शहरों से इलाज कराने आनेवाले मरीजों के परिजन रात बिताने के लिए खुले में सोने के लिए मजबूर होते थे। ठंड में लोगों को इस परेशानी से बचाने के लिए सेवा भारती के सार्थक केंद्र की ओर से एम्स में ‘सार्थक रैन बसेरा’ शुरू किया है। अभी यहाँ 100 लोगों के रुकने की व्यवस्था की गई है। एम्स के डायरेक्टर डॉ. अजय सिंह ने बुधवार को द्वार क्रमांक-3 के पास रैन बसेरा का उद्घाटन किया।
 
एम्स डायरेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि एम्स में भर्ती हुए मरीजों के परिजन ठंड के कारण काफी परेशान हो रहे थे, रैन बसेरा शुरू होने से उन्हें बहुत सुविधा हो जाएगी। डॉ. सिंह ने बताया कि परिजनों को परेशान होते देखकर उन्होंने सेवा भारती को रैन बसेरा शुरू करने एवं उसका संचालन संभालने का प्रस्ताव दिया। इस प्रस्ताव को सेवा भारती ने सहर्ष स्वीकार किया। उल्लेखनीय है कि एम्स भोपाल में मरीजों की सहायता के लिए सेवा भारत ‘सार्थक सेवा केंद्र’ का संचालन भी करती है। इस सहायता केंद्र से मरीजों को व्हीलचेयर, एंबुलेंस, स्ट्रेचर आदि की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी अन्य सहायता दी जाती है।
 
सेवा भारती के सार्थक सेवा केंद्र की ओर से एम्स के गेट क्रमांक-3 के पास ही रैन बसेरा का संचालन किया जाएगा। बढ़ती ठंड को देखते हुए यहाँ रुकनेवाले परिजनों को ओढ़ने एवं बिछाने की सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। रैन बसेरा का सारा संचालन समाजसेवी बंधुओं के सहयोग से किया जाएगा। सार्थक सेवा केंद्र एवं रैन बसेरा को प्रारंभ कराने में एम्स के ही चिकित्सक डॉ. अंशुल राय और उनके साथियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। रैन बसेरा के उद्घाटन अवसर पर भोपाल के प्रसिद्ध ह्रदयरोग विशेषज्ञ डॉ. राजेश सेठी, डॉ. अंजन साहू, डॉ. नीरेन्द्र राय, सुधीर दांते और शोभराज सुखवानी सहित कई समाजसेवी भी उपस्थित रहे। 

aims rain basera
aims rain basera