डीआरडीओ ने किया स्वदेशी मिसाइल का सफल परीक्षण

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    22-Jul-2021
Total Views |


ddddddddddd_1   

एमपी-एटीजीएम एक कम वज़नी, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, मिनीएचराइज्ड इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर, सेना और आत्मनिर्भर भारत के लिए बड़ा प्रोत्साहन

नई दिल्ली. आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने की दिशा में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 21 जुलाई, 2021 को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन वाली, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल (एमपी-एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया. मिसाइल को एक मैन पोर्टेबल लॉन्चर थर्मल साइट के साथ एकीकृत कर लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की तरह बनाया गया था. मिसाइल ने सीधा हमला किया और लक्ष्य को सटीक रूप से पहचाना. इस परीक्षण ने न्यूनतम रेंज को सफलतापूर्वक सत्यापित किया. मिशन ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया. मिसाइल का अधिकतम रेंज के लिए पहले ही सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है.

मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक मिनीएचराइज्ड इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ रखा गया है. इस परीक्षण के बाद देश स्वदेशी तीसरी पीढ़ी के मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल निर्मित करने के अंतिम चरण में पहुंच गया है.