आगरा – शहर-देहात में बढ़ती लव जिहाद की घटनाएं

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    12-Jul-2021
Total Views |

 

 
love jihad_1  H
 
 
आगरा. लव जिहाद का षड्यंत्र देशभर में चल रहा है. सेकुलर ब्रिगेड इन घटनाओं व षड्यंत्र को दबाने का भले जितना प्रयास करें, लेकिन सत्यता से समाज परिचित है और समाज को सतर्क होना होगा. लव जिहाद का जाल आगरा में भी शहर से देहात तक फैला हुआ है. अल्पसंख्यक समुदाय के युवक अलग-अलग तरीकों से हिन्दू किशोरियों और युवतियों को नाम बदलकर अपने प्रेम जाल में फंसाते हैं. दोस्ती करके उनका भरोसा जीतते हैं और इसके बाद स्वजन से बगावत करने को ब्रेनवॉश कर देते हैं. उन्हें अपने साथ ले जाकर मतांतरण कराते हैं और निकाह भी कर लेते हैं. कुछ दिनों में सच्चाई सामने आ जाती है. मगर, तब तक वे दलदल में फंस चुकी होती हैं.

उत्तर प्रदेश में विधि विरुद्ध मतांतरण प्रतिषेध अधिनियम लागू होने के बाद ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई हो रही है. इसलिए मामले थाने तक भी पहुंचने लगे हैं. फेसबुक या अन्य इंटरनेट मीडिया माध्यम से युवतियों और किशोरियों से संपर्क करने की कोशिश करते हैं. फ्रेंडशिप होने के बाद अपनी लुभावनी बातों में फंसाते हैं और फिर उनका उत्पीड़न करते हैं.

दैनिक जागरण ने आगरा में घटित लव जिहाद की कुछ घटनाओं को रिपोर्ट किया है…

केस एक

हरीपर्वत क्षेत्र में एक 16 वर्षीय किशोरी के घर नसीराबाद निवासी कासिम का आना-जाना था. नाम बदलकर उसने किशोरी से दोस्ती कर ली. इसके बाद बहलाकर वह अपने साथ ले गया. घर में ही मतांतरण कराने के बाद आरोपित ने निकाह कर लिया. किशोरी के घर पहुंचने पर इसकी जानकारी हुई. आरोपित और उसके स्वजन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया. मुख्य आरोपी अभी फरार है.

केस दो

पूर्व आईएएस अधिकारी की विवाहित बेटी को टिंबर कारोबारी बनकर आरिफ हाशमी ने जाल में फंसाया. पार्टी में मुलाकात हुई. कारोबार साथ करने का झांसा देकर नजदीकी बना ली. नाम बदलकर मंदिर में शादी की. इसके बाद मतांतरण कराके निकाह कर लिया. बाद में घर में पूजा करने पर भी रोक लगा दी. महिला ने अब उसके खिलाफ सदर थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया. आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

केस – तीन

सिकंदरा क्षेत्र की एक 17 वर्षीय किशोरी से इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एक वर्ष पहले सहारनपुर के युवक से दोस्ती हुई थी. फोन पर दोनों की बात होने लगी. आरोपी का नाम इकरार था. उसने रवि बनकर दोस्ती की. इसके बाद साथ में ले गया. घर ले जाकर उसने किशोरी का मतांतरण कराया. और निकाह कर लिया. पुलिस ने किसी तरह किशोरी को बरामद किया. आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा.

केस – चार

मलपुरा क्षेत्र की 17 वर्षीय किशोरी से पड़ोस में रहने वाले बादल खां ने एक वर्ष पहले बादल बनकर दोस्ती की. इसके बाद मिलने लगा. पिछले वर्ष सितंबर में वह किशोरी को बहला कर अपने साथ ले गया. शादी का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण किया. करीब एक माह बाद किशोरी को पुलिस ने बरामद कर आरोपी को जेल भेज दिया.

केस – पांच

सदर क्षेत्र की ही एक युवती से मुस्लिम युवक ने दोस्ती कर ली. इसके बाद मतांतरण कराया और उससे निकाह भी कर लिया. कुछ दिन बाद ही युवती के सामने सच्चाई आ गई. इसके बाद उसने पिछले माह सदर थाने में मुकदमा दर्ज करा दिया. पुलिस अभी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर सकी है.