खजुराहो के मिशनरी स्कूल के प्रिंसिपल ने बनाया शिक्षिका पर धर्मपरिवर्तन के लिए दबाव, मामला दर्ज

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    24-Feb-2021
Total Views |

 

 
Conversion_khajuraho_1&nb
 
मध्य प्रदेश में एक मिशनरी स्कूल के प्रिंसिपल पर धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था क्योंकि उसने एक शिक्षक पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डाला था.

एक मिशनरी स्कूल के प्रिंसिपल के खिलाफ एक शिक्षक द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद नए धर्मांतरण विरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है. महिला ने मंगलवार को मध्य प्रदेश फ्रीडम ऑफ रिलीजन ऑर्डिनेंस 2020 के तहत शिकायत दर्ज करवाई है. महिला टीचर ने आरोप लगाया कि आरोपी ने उसे परेशान किया और इस बात के लिए दबाव बनाया की वह अपना धर्म परिवर्तित कर ले.

प्रिंसिपल की पहचान सिस्टर भाग्य के रूप में की गई है. वह खजुराहो के एक कॉन्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल है और उसपर स्कूल टीचर रूबी सिंह ने उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

रूबी सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि वह पिछले चार साल से संविदा पर स्कूल में काम कर रही थी. वह एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से हैं. जब सिस्टर भाग्य को शिक्षक की आर्थिक स्थिति के बारे में पता चला, तो उसने उस पर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया.

सैलरी बढ़ाने का दिया ऑफर

प्रिंसिपल ने शिक्षिका की स्थिति का लाभ बताते हुए उसपर दबाव डाला और उसके धर्म का अपमान किया. प्रिंसिपल ने महिला को उसकी सैलरी बढ़ाने और नौकरी नियमित करने के बहाने लालच देना शुरू कर दिया. जब सिंह ने अपना धर्म बदलने से इनकार कर दिया, तो आरोपी ने कथित रूप से उसका वेतन रोक दिया और उसे निकाल दिया, यह बात शिक्षिका रूबी सिंह ने हिंदुस्तान टाइम्स से चर्चा के दौरान बताई.

मध्यप्रदेश कैथोलिक चर्च के जनसंपर्क अधिकारी मारिया स्टीफन ने कहा कि मिशनरी स्कूल को निशाना बनाया जा रहा है, और शिक्षिका को हीं दोषी बता दिया. उन्होंने कहा, "माता-पिता और छात्रों की शिकायत मिलने के बाद शिक्षिका को बर्खास्त कर दिया गया था. उसे चेतावनी दी गई थी, लेकिन उसके पढ़ाने के तरीके में सुधार नहीं किया गया."