सकारात्मक खबर- पैदल चलकर वक्सीनेशन करने पहुंची टीम

दुर्गम इलाकों में वक्सीनेशन की उम्मीद

विश्व संवाद केंद्र, भोपाल    03-Dec-2021
Total Views |
teekakran_1  H
 
शिमला. प्रदेश सरकार ने तीन दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. इसके लिए न केवल घर द्वार लोगों का टीका लगाया जा रहा है. बल्कि, सभी स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों को टीका की दूसरी डोज लगाई जा रही है. लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार के साथ ही स्वास्थ्य कर्मी भी जुनून के साथ जुटे हुए हैं.
 
इसी क्रम में शाक्टी, मरौड़ और शुगाड़ गांव में 84 दिन पूरा कर चुके लोगों को कोविड रोधी टीके की दूसरी डोज लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक विशेष टीम ने 24 किलोमीटर का सफऱ पैदल पूरा किया. सफर पूरा करने में टीम को सात घंटे का समय लगा.
 
जिला कुल्लू में अभी 30 हजार लोगों को कोरोना टीका की दूसरी डोज लगना शेष है, शाक्टी-मरौड़ में 100 फीसदी टीकाकरण हो गया है. सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शाक्टी, मरौड़ और शुगाड़ गांव पहुंच कर बचे 39 लोगों को दूसरी खुराक दी. जबकि इतने ही ग्रामीणों को जिला कुल्लू के बाह्य सराज आनी में टीकाकरण किया गया. ये लोग देवता के साथ आनी गए हुए हैं. शाक्टी, मरौड़ और शुगाड़ गांव में 84 दिन पूरा कर चुके लोगों को टीका लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक विशेष टीम गई थी. 24 किलोमीटर के सफर को पूरा करने में टीम को सात घंटे का समय लगा.
 
विभाग के सुपरवाइजर टेक चंद की अगवाई में आशा वर्कर चिंता देवी तथा केहर सिंह निहारनी से पैदल सफर कर मरौड़ गांव पहुंचे. सड़क और बिजली की सुविधा से कोसों दूर तीनों गांव के लोगों को टीका लगवाने के लिए टीम को उबड़-खाबड़ और जंगल के रास्ते होकर जाना पड़ा.
 
टीम रविवार सुबह यहां के लिए रवाना हुई थी और सोमवार को अभियान पूरा कर लौटी है. जानकारी के अनुसार इन तीनों गांव में करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगनी थी. इसमें कुछ लोगों ने सैंज आदि स्वास्थ्य केंद्रों में पहले ही लगवा ली थी. जबकि शेष 78 लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर पहुंच कर वैक्सीन लगाई.
 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कुल्लू डॉ. सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि शाक्टी, मरौड़ और शुगाड़ गांव में वैक्सीनेशन 100 प्रतिशत पूरा कर दिया है. उन्होंने जिलावासियों से अपील की कि नए वैरियंट से बचने के लिए लोग कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज जरूर लें.